Email ID Kaise Banaye? – 2 मिनट्स में अपनी नई ईमेल आईडी बनाना सीखें

हेलो दोस्तो आज में आपको Email ID Kaise Banaye इसके बारे में पूरी जानकारी बताने वाला हु। आज के समय सभी लोग ईमेल का उपयोग करते है, जब भी आप नया फ़ोन खरीदते है, तो उसमें कई सारे सर्विसेस जॉइन और उपयोग करने के लिए आपको ईमेल आईडी की आवश्यकता होती है। इसी के साथ जरूरी मैसेज और महत्वपूर्ण फ़ाइले भेजने के ईमेल आईडी की आवश्यकता पड़ती है।

आप अपने फ़ोन जीमेल ओपन करने की कोशिश करते है, सबसे पहले आपको Sign Up या Log In करने देगा, ऐसे में आपके पास जीमेल आईडी यानि जीमेल पर अकाउंट नही बना है, तो हम आपको Gmail पर अकाउंट कैसे बनाये और अपना एक नया Email ID Kaise Banaye यह सारी प्रक्रिया बताने वाले है, तो दोस्तो चलिये Email ID Kaise Banaye इसके बारे में पूरी जानकारी जान लेते है।

Gmail क्या है?

Gmail और Google Mail यह गूगल द्वारा मुफ्त ईमेल सेवा शुरू की गई है। इससे इंटेरनेट पर Mail भेज सकते है और प्राप्त कर सकते है। Gmail एक प्रकार का “Webmail” है। Gmail पर एक ही बार में कई लोगों को Email भेज सकते है।

जीमेल को यूज़ करने के लिए मोबाइल एप्लीकेशन का उपयोग कर सकते है। गूगल POP (Post Office Protocol) और IMAP (Internet Message Access Protocol) प्रोटोकॉलद्वारे ईमेल क्लाइंट के उपयोग में सपोर्ट करता है।

आपको बात दे कि Gmail 1 अप्रैल 2004 में शुरू हुआ है। लॉन्च के समय जीमेल में प्रति यूजर को 1 Gigabyte (GB) स्टोरेज कैपेसिटी मिलती थी और अभी के समय यह 15 Gigabytes (GB) स्टोरेज है। इसमें ईमेल प्राप्त करने के सहमत 50 Megabytes (MB) है और 25 Megabytes ईमेल भेजने की क्षमता है, इसी के साथ इसमे Attachment भी शामिल है।

जीमेल में ईमेल को भेजने और प्राप्त करने में टेक्स्ट या मैसेज, ग्राफ़िक्स, वीडियो और ऑडियो शामिल कर सकते है। शुरुवात में 1 April 2004 में जीमेल को बनाया था और 7 जुलाई 2012 को इसकी टेस्टिंग पूरी हो गयी थी, तब इसकी स्टोरेज कैपेसिटी 1GB हुआ करती थी जो Competitors के तुलना में काफी अधिक थी।

जीमेल में दुनियाभर में बोली जाने वाली 105 भाषाएं उपलब्ध है। जीमेल में बड़ी फ़ाइल भेजने के लिए यूजर मैसेज में Google Drive से फ़ाइल Insert कर सकते है।

Gmail की विशेषताएं

  • जीमेल में 15 Gigabytes (GB) फ्री स्टोरेज Capacity मिलता है। स्टोरेज की समस्या आने पर आपको Mail को डिलीट करने की जरूरत नही है। बल्कि गूगल ने 24 अप्रैल 2012 को Google Drive, Google+Photos, और Gmail के साथ स्टोरेज शेयर करने की घोषणा की गयी।
  • यूजर पर्सनल यूज़ के लिए Google One की Monthly Subscription Plan लेकर स्टोरेज कैपेसिटी को बढ़ा सकते है। आपको बता दे कि Paid Plans 15 Terabytes (TB) तक उपलब्ध है।
  • आप Gmail एप्प में Gmail और Non Gmail जैसे Yahoo, Outlook.com या फर IMAP और POP दोंनो Address का उपयोग कर सकते है।
  • Gmail में सभी मैसेज को Promotion, Social और Primery Categories को वर्गीकृत किया गया है। इन सभी मैसेज को केटेगरी के अनुसार क्रमबद्ध और वर्गीकृत किया गया है। इससे आप अपने बिज़नेस, परिवार और अपने दोस्तों के मैसेज आसानी से पढ़ सकते है।
  • Gmail Encrypted मैसेज भेजते है, जो इंटरनेट पर डाटा और अटैचमेंट को सुरक्षित बनाता है। जीमेल में सुरक्षित Mail यूजर के बीच में विश्वास पैदा करती है।
  • Gmail में सभी Mail को अपने अपने केटेगरी में आसानी से पढ़ सकते है। Gmail के फीचर को आसानी से आप Web और App पर उपयोग कर सकते है। किसी भी ईमेल को ढूंढने के लिए सर्च बॉक्स दिया गया है।
  • आप Spam Filter की मदत से Spam Mails को Mark कर सकते है। यह स्पैम आईडी से मिलते जुलते Mail की पहचान करता है।
  • Gmail में 105 विभन्न भाषाएं उपलब्ध है, इसलिए जीमेल को दुनियाभर के लोग आसानी से उपयोग कर सकते है।

Email ID Kaise Banaye

Gmail पर ईमेल आईडी बनाना सबसे आसान और सुरक्षित तरीका होता है, यहां आप फ्री में अपना एक नया जीमेल आईडी बना सकते है, इसीलिए हम आपको Gmail पर Email ID Kaise Banaye इसके बारे में Step By Step पूरी जानकारी बताएंगे।

Gmail ID कैसे बनाये

Step 1: सबसे पहले इस Gmail.Com वेबसाइट लिंक पर क्लिक करें।

Step 2: इसके बाद जीमेल पर अकाउंट बनाने के लिए ऊपर राइट साइड में Create An Account बटन दिया है उसपे क्लिक कीजिए।

Step 3: इसके बाद First Name और Last Name डालें और ईमेल एड्रेस के लिए Username टेक्स्ट बॉक्स में यूजरनाम टाइप करें, जो @Gmail.com से पहले दिखाई देगा। आपने चयन किया हुआ यूजरनाम पहले से ही ले चुका है, तो आपको दूसरा यूजरनाम डालना है और नीचे आपको चयन करने के लिये यूजरनाम उसमे से आप किसी एक को चयन कर सकते है।

Step 4: अब आपको नीचे टेक्स बॉक्स में Password डालना है और राइट साइड टेक्स्ट बॉक्स में उसी पासवर्ड को Confirm Password में डालना है और इसके बाद आपको Next बटन पर क्लिक करना है।

Step 5: इसके बाद आपको Phone Number को Verify करना होगा, इसके लिए Phone Number दर्ज करें और Next बटन पर क्लिक करिये। अब आपके फ़ोन नंबर पर एक टेक्स्ट मैसेज में 6 डिजिट का Verification Code आएगा उसे दर्ज करके Verify बटन क्लिक करना।

Step 6: इसके बाद अकाउंट सिक्योरिटी बढ़ाने के लिए Phone Number डाले और नीचे Recovery Email Address डाले जिससे आप अपने गूगल अकाउंट को रिकवर कर सकते है।

Step 7: अब आपको अपना Date Of Birth डालना है और Gender सिलेक्ट करके Next बटन पर क्लिक करिये।

Step 8: इसके बाद आपने जो Phone Number डाला है उसे गूगल के अन्य सर्विसेस से जोड़ना चाहते है, जैसे Receive Video Calls और Message आदि तो आप Yes I’m In बटन पर क्लिक करें।

Step 9: इसके बाद Privacy Terms को पढ़के I Agree बटन पर क्लिक करिये।

अब Gmail का डैशबोर्ड ओपन होगा इसमे आपका Gmail Account बन चुका है यानि आपका एक नया Email ID बन गया है।

इसे भी पढ़े : PDF क्या है और Photo Ko PDF Kaise Banaye? – जानिए हिंदी में

निष्कर्ष

तो दोस्तो उम्मीद है कि आपको Email ID Kaise Banaye इसके बारे में पूरी जानकारी पता चल गयीं। Gmail काफी फायदेमंद एप्लीकेशन है, सबसे सुरक्षित और प्रोफेशनल तरीके से जानकारी शेयर करता है। Gmail में एक Tap से ही अन्य एप्लीकेशन से Connect करने की अनुमति दी है, जो यूजर को आसानी से क्लाउड स्टोरेज तक पहुचने की अनुमति देता है।

इसीलिए हमने आपको Gmail के बारे में बताया है, जिससे आप सुरक्षित तरीके से फ्री में Email Id बना सकते है और कई फीचर का लाभ उठा सकते हो। आप हमारे Email Id Kaise Banaye इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के आपका बहुत धन्यवाद आपको यह ब्लॉग कैसा लगा नीचे कमेंट में जरूर बताना।

Leave a Comment