Blog Par Traffic Kaise Badhaye – 15 Easy Tips

हेलो दोस्तो आज में आपको Blog Par Traffic Kaise Badhaye इसकी पूरी जानकारी देने वाला हु। हम सभी ब्लॉगिंग पूरी मेहनत से करते है। सभी ब्लॉगिंग से कमाना चाहते है। कई Bloggers होते है जिनको Google एडसेंस का अप्रूवल मिलने के बाद ब्लॉग पर ट्राफिक नही आने के कारण AdSense में इनकम नही होती है। ऐसे में कई ब्लॉगरस निराश होते है और ब्लॉगिंग में काम करना बंद कर देते है। कोई बात नही हम आपको Blog Par Traffic Kaise Badhaye इसके 15 आसान तरीके बताने वाले है। जिससे आपके ब्लॉग बहुत ज्यादा ट्राफिक आएगा और आपका ब्लॉग तेजी से ग्रो होगा, तो दोस्तो चेलिये Blog Par Traffic Kaise Badhaye इसके बारे में जान लेते है।

Blog Par Traffic Kaise Badhaye – 15 Easy Tips

1. Keyword Research

कीवर्ड रिसर्च करके आप अपने ब्लॉग पर ढेर सारा ट्राफिक ला सकते हो। आर्टिकल लिखने से पहले उस कीवर्ड को रिसर्च जरूर करे। Keyword सर्च के लिए Free या Paid टूल का यूज़ कर सकते है। हम बात करेंगे फ्री टूल की, Google Keyword Planner यह गूगल का फ्री टूल है। इसपे आप फ्री में कीवर्ड रिसर्च कर सकते है। इसमें आप low और high कम्पटीशन का पता लगा सालते है।

इसी के साथ Ahref एक बहुत ही पॉपुलर कीवर्ड रिसर्च टूल है और यह एक Paid टूल है। जिसे हर ब्लॉगर अपने ब्लॉग के लुए यूज़ कर ते है। इसमें आपको keyword के बारे में सभी जानकारी मिलती है जैसे Search Volume, CPC, Related Search Topic, आपको एक ऐसा keyword सिलेक्ट करना है, जिसका Search Volume ज्यादा हो और Completion Low है। ऐसे कीवर्ड SEO Friendly Article लिखे इसके बाद आपका ब्लॉग जब रैंक होगा तब ज्यादा ट्रैफिक आएगा। इस तरह से Keyword Research की मदत से अपने ब्लॉग पर भारी मात्रा में ट्राफिक ला सकते हो।

2. SEO Friendly Article लिखे

SEO Friendly Article से गूगल सर्च इंजिन में उच्च रैंकिंग प्राप्त होती हैं। जब भी SEO Friendly Article पोस्ट करते है तब गूगल उस आर्टिकल अच्छी रैंकिंग देता है। यदि आप अपने ब्लॉग सारे आर्टिकल को SEO फ़्रेंडली बनाकर पब्लिश्ड करते हो तब यूजर को उस आर्टिकल को समझने में आसनी होगी जिससे वह ज्यादा देर तक आपके आर्टिकल को पढेगा।

  • On Page SEO

On Page SEO एक सर्च इंजिन ऑप्टिमाइजेशन प्रोसेस है जो कि किसी एक वेब पेज को ऑप्टीमाइज़्ड किया जाता है ताकि वो गूगल सर्च इंजिन में रैंक हो जाए।

जब भी किसी यूजर को किसी विषय की जानकारी चाइये होती है, तब गूगल में उस जानकारी को सर्च करता है। अगर आपका ब्लॉग गूगल में रैंक होगा तभी यूजर आपके ब्लॉग पर विजिट करेगा।

अगर आपके ब्लॉग पर ट्राफिक नही आता है तब Page SEO से आप अपने ब्लॉग को आसानी से गूगल सर्च इंजिन में रैंक करा सकते है। जिससे आपके नलोग पर कई गुना ट्रैफिक आने लगेगा।

  • OFF Page SEO

आपको दूसरे वेब पेज से ट्राफिक लाने के लिए OFF Page SEO करना पड़ेगा। आर्टिकल को बेहतर रैंक करने के लिए Off Page SEO करते है जैसे Backlink Create करना।

3. Long Tail Keyword यूज़ कीजिये

Long Tail Keyword यानी वे कीवर्ड जो 3 या 4 वर्ड्स से ज्यादा होते हैं। Long Tail Keyword से ट्राफिक लाना सबसे अच्छा तरीका। Short Tail कीवर्ड को रैंक करना बहुत मुश्किल होता है, क्योंकि ऐसे कीवर्ड पर Competition ज्यादा रहता है। इसलिए Long Tail कीवर्ड से अपने ब्लॉग ऑप्टीमाइज़्ड करोगे तो आसानी से रैंक प्राप्त कर सकते है और टार्गेटेड ट्राफ़िक पा सकते हैं।

4. Guest Post करे

Guest post से आप अच्छा ट्राफिक ला सकते है। गेस्ट पोस्ट यानी आप किसी दूसरे वेबसाइट पे पोस्ट करते है उसे गेस्ट पोस्ट कहते है। सबसे पहले गेस्ट पोस्ट के लिए आपको टॉप रैंकिंग और High DA (Domain Authority) PA (Page Authority) वेबसाइट को सर्च करना है।

जब भी आप सर्च करोगे अपने ब्लोग पोस्ट के Niche के रिलेटेड ही वेबसाइट होनी चाइये। अगर उस वेबसाइट में गेस्ट पोस्ट का ऑप्शन नही है तो Write Us “Blogging” ऐसे सर्च करे फिर उन वेबसाइट पर जाकर उनके पहले गेस्ट पोस्ट के Terms एंड Condition पढ़े, फिर गेस्ट पोस्ट सबमिट करें।

गेस्ट से आपको डबल फायदा होता एक तो आपके ब्लॉग पर ट्राफिक आता है और दूसरा आपको एक High Quality Backlink मिलता है। इस तरह गेस्ट पोस्ट करके अच्छा आर्गेनिक ट्राफ़िक ला सकते है।

5. Social Media पर शेयर करें

कई Bloggers ऐसे है जो अपने ब्लॉग पर अच्छा खासा सोशल मीडिया से ट्राफिक ला रहे है। आप भी सभी सोशल मीडिया पर ट्राफिक ला सकते हो। आपको सबसे पहले सभी मीडिया पर Account Create करना है जैसे Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest इत्यादि.

इसके बाद आपने प्रोफाइल नाम ब्लॉग के नाम से डालें डिस्क्रिप्शन में अपने ब्लॉग के बारे में लिखे। वेबसाइट के ऑप्शन में ब्लॉग का लिंक ऐड कीजिये। अब जब भी कोई यूजर आपके सोशल मीडिया के पोस्ट के द्वारा वेबसाइट लिंक पे क्लिक करेगा तब आपके ब्लॉग पर आएगा। अगर आपके सोशल मीडिया पर ज्यादे फॉलोवर्स है तो अच्छा ट्राफिक ला सकते हो। इस तरह सोशल मीडिया के जरिये आपके ब्लॉग पर ट्राफिक ला सकते हो।

6. अपने ब्लॉग को Customize करे

अगर आपका ब्लॉग अच्छे से कस्टमाइज नही किया है तो यूजर उस ब्लॉग पर ज्यादा टाइम नही रहेगा। इसलिए ब्लॉग इस तरह कस्टमाइज होना चाइये जो कि यूजर फ़्रेंडली हो।

अभी के टाइम पे ब्लॉग की स्पीड ज्यादा होनी चाइये जिस साइट की स्पीड अच्छी होती है उसे Google Search Engine में अच्छी रैंकिंग मिलती है।

ऐसे कई सारे Theme है जिससे आप एक अच्छा लुक तो दे सकते है। हम आपको Generatepress Theme यूज़ करने की सलाह देंगे, क्योकि यह थीम सबसे Speed, Mobile Usability और Accessibility है। यह थीम विजिटर और सर्च इंजिन के लोए अच्छा Performance देती है।

7. Q&N वेबसाइट को जॉइन करे

Question और Ansewer वेबसाइट से आप लाखो ट्राफिक ला सकते हो। आप सोच भी नही सकते इतना ट्राफिक आपके ब्लॉग पर सवाल और जवाब वेबसाइट से ट्राफिक ला सकते हो।

हम बात करते है Quora की यह Question एंड Answer वेबसाइट है। यह बहुत ज्यादा पॉपुलर QNA वेबसाइट है। Quora पर आप सवाल पूछ सकते हो और जवाब दे सकते हो।

आपको आपके ब्लॉग के आर्टिकल के जुड़े ऐसा सवाल का जवाब देना है। जवाब में आप अपने ब्लॉग पोस्ट लिंक Add कर सकते हो। जिससे जो भी जवाब को पढेगा तो उस लिंक के जरिये आपके ब्लॉग पर विजिट करेगा। इस तरह आप Quora से ट्राफिक ला सकते हो।

8. Trending Topic लिखे

Trending Topic पर आर्टिकल से आप लाखो ट्राफिक ला सकते हो। यानी आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर आर्टिकल लिखने है।

अगर आपके ब्लॉग पर कई कीवर्ड पर आर्टिकल लिखे रैंक भी होते है पर ट्राफिक कम आता है, तो आप ट्रेंडिंग टॉपिक पर आर्टिकल लिख के लाखो का ट्राफिक ला सकते है।

ट्रेंडिंग टॉपिक ढूंढने के लिए आप Google Trend इस वेबसाइट पर जाकर टेंडिंग टॉपिक के बारे पता लगा सकते है।

इसमे आपको Daily और Real Time ट्रेडिंग टॉपिक्स मिलते है। जब भी आप किसी ट्रेंडिंग टॉपिक पर आर्टिकल लिखते तब उसपे कीवर्ड पर मिलियन तक ट्राफिक रहता है, ऐसे में आपका आर्टिकल रैंक भी होता है तब भी अच्छा खासा ट्रैफिक ला सकते हो। इसमे आपको यह भी पता चलता है कि Real Time में किस कीवर्ड पर कितने सर्च है जिससे कि आपको Idea लग जाएगा की किस टॉपिक पर आर्टिकल लिखना है।

9. Regular Post Update करें

Regular Post Update करने से गूगल सर्च इंजिन में रैंकिंग में बढ़ोतरी होती है। अगर आपने कई सारे पोस्ट पब्लिश्ड किये और उसकी रैंकिंग अच्छी नही है। तो उन सभी पोस्ट को एक एक करके ओपन करो उस मे और जानकारी या फिर Image, Videos और Link अपडेट करो इस तरह सभी पोस्ट को अपडेट करते रहो। एक बात का ध्यान रखना किसी भी ब्लॉग पोस्ट का लिंक यानी Permalink चेंज मत करना नही तो ब्लॉग पोस्ट पर Error आएगी।

फिर आप इन सभी पोस्ट को Google Search Console मे इंडेक्स्ड करने लिए सबमिट करो। आप देखोगे की आपके जो भी पोस्ट अपडेट हुई उसकी रैंकिंग बढ़ गयी है। आप पोस्ट को और भी अच्छे रैंक पर देखना चाहते हो आप बैकलिंक भी बना सकते हो। इससे बालिग पर बहुत ज्यादा ट्राफिक आएगा।

10. Infographic बनाईये

Infographic एक टेक्स और आईडिया का डेटा का Visual Representative है। इन्फोग्राफिक बनाकर आप अपने ब्लॉग को Attractive बना सकते है। अपने ब्लॉग में इन्फोग्राफिक यूज़ कीजिये। जिससे ब्लॉग पढ़ने वाले को जानकारी को समझने में आसानी होगी। जिससे

Infographic से आप दूसरे वेब पेज ट्राफिक और बैकलिंक जनरेट कर सकते है। इसके लिए अपने ब्लॉग के Niche के रिलेटेड एक Attractive इन्फोग्राफिक डिज़ाइन करिये और Guest Post साइट, सोशल मीडिया, Forum पर शेयर कर सकते है। इससे आपको बहुत ज्यादा ट्रैफिक मिलेगा साथ एक Dofollow Backlink भी मिलेगा।

11. Forum वेबसाइट को जॉइन करे

Forum वेबसाइट से अच्छा ट्राफिक ड्राइव कर सकते है। आपको अपने ब्लॉग के Niche के रिलेटेड Forum वेबसाइट को जॉइन करना है। फिर आपको एक अपने ब्लॉग पोस्ट के रिलेटेड सवाल का जवाब देना है, जो कि एक Quality Content और पूरी जानकारी हो इसी के साथ अपने ब्लॉग पोस्ट की लिंक जवाब में जोड़े। यूजर आपके जवाब से ब्लॉग पोस्ट के लिंक को क्लिक कर आपके पोस्ट को भी अपडेगा।

इस तरह Forum वेबसाइट एक अच्छा तरीका है जिससे ब्लॉग पर ज्यादा ट्राफिक ला सकते है।

12. Question Hub यूज़ कीजिये

क्वेश्चन हब यह टूल गूगल ने हिंदी कंटेंट क्रिएटर के लिए लांच किया है। इस टूल की मदत से हिंदी क्रिएटर अपने कंटेंट को ज्यादा लोगो तक पहुँचा सकते है और अपने ब्लॉग पर ज्यादा ट्राफिक ला सकते हो। गूगल क्वेश्चन हब एक ऐसा टूल है जहाँ यूजर को किसी भी जानकारी का सवाल हो तक वह इस टूल में सवाल को जोड़ देता है। ताकि उसे उस सवाल की जानकारी मिले।

अब में आपको गूगल क्वेश्चन हब से कैसे ट्राफिक लाये ये बताऊंगा। आपको सबसे पहले Question Hub पर sign up करना है।

अब आपको Question को ढूंढना है। इसके लिए Add Question पर क्लिक कीजिए। अब आपको अपने ब्लॉग के टॉपिक के रिलेटेड केटेगरी सिलेक्ट करनी है। और दूसरा तरीका है आपको Enter A Search Term Or Topic यहां पर डायरेक्ट Question टाइप करके सर्च कर सकते है।

अब आपके सामने कई सारे Question दिखाई देंगे इसमे से सही Question को चुने और इसे ऐड करे। जो Question Add हुआ है, उसके सामने Answer के ऑप्शन पर क्लिक करके अपने आर्टिकल का लिंक सबमिट करना है। इस तरह आप Question Hub पर Answer करके बहुत ज्यादा ट्राफिक बढ़ा सकते है।

13. ब्लॉग की Speed बढाईये

ब्लॉग स्पीड ज्यादा होने से आपका ब्लॉग बेहतर रैंक प्राप्त करेगा। ब्लॉग की स्पीड कम होने से कई विजिटर ब्लॉग पर आते है स्पीड कम होने से वे दूसरे ब्लॉग पर विजिट करते है।

इससे आपके ब्लॉग का बाउंस रेट कम हो जाता है साथ मे गूगल सर्च इंजिन में रैंकिंग घट जाती है। इसीलिए आप अपने ब्लॉग को Google Insight Tool की मदत से Analysis करे कि आपके ब्लॉग की स्पीड कीस वजह से कम हो रही है।

इस टूल में सभी जानकारी मिलेगी की आपके ब्लॉग के स्पीड कम होने का कारण जैसे साथ मे स्पीड सुधार करने के आर्टिकल भी है जिससे आपको ब्लॉग स्पीड सुधार करने में मदत मिलेगी। इस तरह आप अपने ब्लॉग की स्पीड बढ़ाये और बाउंस रेट को कम करें और अच्छी रैंकिंग प्राप्त कीजिये।

14. Email Marketing करे

Email Marketing करके आप आसानी से ब्लॉग पर ट्राफिक ला सकते हो। ईमेल मार्केटिंग से अपने ब्लॉग आप ईमेल के जरिये प्रमोशन कर सकते है।

सबसे पहले आप Custom Email Create कीजिये। ताकि यूजर आपके ईमेल पे Trust करेगा। अब आपको ईमेल Collect करने के लिए आप आपने ब्लॉग के Commenting Email को Collect कर सकते हो। एक अच्छा ईमेल बनाइये जिसमे Actionable Title, Keyword, और ब्लॉग पोस्ट लिंक ऐड कीजिये।

Email Marketing टूल्स का यूज़ कीजिये जिससे आप कंटेंट को Track और ईमेल Schedule कर सकते है।

इस तरह ईमेल भेजकर आप अपने ब्लॉग पर ट्राफिक ला सकते है।

15. Long Article लिखे

Long Article सर्च इंजिन में आसानी से रैंक प्राप्त करते है। अकसर शार्ट आर्टिकल से बेहतर Long Article सर्च इंजिन में फर्स्ट पेज पर दिखते है। इसिलए जब आर्टिकल लिखोगे तो उसे पूरी जानकारी के साथ लिखिए।

लांग आर्टिकल लिखते वक्त छोटे छोटे Passage में लिखिए ताकि यूजर को आर्टिकल पढ़ने में आसानी होगी।

कोई भी आर्टिकल 2000 वर्ड्स से ज्यादा लिखिए। इस तरह आप आर्टिकल को बेहतर रैंक करके ट्राफिक ला सकते है।

तो दोस्तो आपको अब पता चल ही गयी कि Blog Par Traffic Kaise Badhaye। एक बात का आपको ध्यान देना है की ट्राफिक के चक्कर मे Harmful साइट से बचे रहे, जिस वेबसाइट का स्पैम स्कोर 1% है उसी वेबसाइट ट्राफिक लाने के लिए को चुने।

अगर आप रेगुलर अपने ब्लॉग पर हाई क्वालिटी कंटेंट पोस्ट करना है, फिर देखो Google Search Engine में आपका ब्लॉग बेहतर रैंक होते हुए दिखेगा। आपको बता दु की ब्लॉग पर ट्राफिक बढ़ने में टाइम लगता है उसीका आप सब्र रखे और अपने काम पर फोकस करें। एक दिन ब्लॉग पर अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा। आप हमारे ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के आपका बहुत धन्यवाद। आपको यह ब्लॉग कैसा लगा हमें नीचे कमेंट में जरूर बताना।

Leave a Comment